दोस्ती एक सच्चा रिश्ता!

Good Friends  Photo by sudip paul from Pexels
Reading Time: 3 minutes

दोस्ती एक सच्चा रिश्ता!

क्या है मित्रता?

एक दोस्त को एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित किया गया है, जो हमें नजदीक है, जिसे हम बहोत अच्छीतरह से जानते हैं, पसंद करते हैं और भरोसा भी करते हैं, इसे दोस्ती कहते है।  हर समाज में लोग इस रिश्ते का पालन करते हैं और दैनिक जीवन में इसका समर्थन भी किया जाता हैं।

 भरोसेमंद दोस्त और दोस्ती

मित्रता एक ऎसा रिश्ता है जिसमें एक दूसरे के प्रति परस्पर आत्म सम्मान, स्नेहता, विश्वास और निष्ठा शामिल है। एक सच्चा मित्र वहीं होता है, जब आपके जीवन में कठिनाई या जैसे भय,पछतावा, या मुश्किल समय आदि में बहोत आवश्यकता होती है, अच्छे दोस्त हमेशा एक दूसरे की उपस्थिति का आनंद लेते हैं, विभिन्न विषय पर बातें करते हैं, समान रुचियों को साझा करना पसंद करते हैं और हमेशा एक दूसरे के प्रति स्नेहपूर्ण रहते हैं। एक अच्छे दोस्त को जीवन में भरोसेमंद साथी के रूप में भी माना जाता है, जो अपने जीवन के विशेष क्षणों और यादों को दूसरे दोस्त के साथ शेयर करता है, आपका आत्मविश्वास बढाता है और स्नेहता बनाता है और यह सब बाते लंबे समय तक उनके स्नेहपूर्ण संबंध बनाए रखने में बहुत मदद करती है।

सच्ची और भरोसेमंद दोस्ती

सच्ची दोस्ती एक बेहतर स्वास्थ्य की तरह हो सकती है; और यह सम्बन्ध केवल तब बन जाता है, जब आपके और अन्य  व्यक्तिके बीच संवाद बहुत विश्वसनीय और बेहद स्नेह्तापूर्ण होता है। अपने जीवन में याद रखें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि, आपके कितने दोस्त हैं, मामला यह है कि आपके पास कितने सच्चे दोस्तऔर उनकी दोस्ती है, हम कभी भी इसके दुर्लभ मूल्य को नहीं पहचानेगे जब तक कि यह खो नहीं जाता है। सच्ची मित्रता में हमेशा वही भूल हो सकती है ,जो आप इसे देते हैं और हमेशा याद रखते हैं कि आप इससे क्या प्राप्त करते हैं, सच्ची मित्रता – यह परस्पर भरोसे से बनती है … सृजनशील, विश्वसनीयता वास्तव में मित्रता की नैतिकता को उत्पन्न करने और विकसित करने में बहुत मदद करती है। … इसके साथ ही ‘स्नेह-संबंध’ बनता है एक परिपक्व मित्रता, और एकदूसरे से परिपक्व स्नेहता ।

दोस्तीअसल में क्या है?

    भरोसा एक सबसे शक्तिशाली संसाधनों में से एक होता है। जिसपर भरोसा किया जाए, जिसके साथ दोस्ती बनाई या बिगाडी भी जा सकती है। कई बार लोग आपके प्रति वफादार रहते हैं, वादे निभाते हैं और आपका विश्वास जीतने की कोशिश करते हैं। लेकिन, यह बात भी है कि कुछ लोग आपको धोखा भी दें सकते है, इसलिए, यह आपके लिए उचित होगा की, किसी पर भी बहुत आसानी से भरोसा न करें।

  “यह एक गलती थी,” एक दोस्त कहता हैं, “लेकिन, दुःख कि बात यह थी, मुझे ऐसा महसूस हुआ कि मेरी गलती तुमपर भरोसा करने की वजह थी।” एक और दोस्तने इसका जवाब दिया। कभी-कभी तोड़ा जाने वाला विश्वास अपने आप में इतना नुकसानदायी होता है, कि हम उसे भूल नहीं पाते हैं। भले ही, दोस्तआपके लिए यह कहते हुए खेद प्रकट करते हैं, लेकिन आप केवल उन पर भरोसा करने के लिए पछतावा करेंगे। आशा है कि आप किसी को भी ऐसी स्थितियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

    दोस्ती आपको अपने स्कूल या कॉलेज में नहीं पढ़ा सकते। आपके शिक्षक आपको “दोस्ती” पर कभी सबक नहीं देंगे। यह केवल उत्पन्न या घटित हो सकता है …. यह आपकी दोस्ती पर निर्भर करता है, यह निर्भर करता है कि, आप किस तरह के दोस्त हैं … इस बात पर निर्भर करता है की, आप कितने “परिपक्व” हैं …. इस बात पर निर्भर करता है कि, आप “नैतिक रूप से” कितने मजबूत हैं। .. वैसे ही इसपर निर्भर करता है की, कितने “भरोसेमंद” हैं आप ।

 अपना उत्साह और खुशी को बढ़ाने के लिए भरोसेमंद दोस्तों की एक बड़ी संख्या बनाएं ……

Leave a Reply