तनाव मुक्त जीवन जियो – संगीत की शक्ति

Music @pexels.com
Reading Time: 3 minutes

 ध्यानधारणा संगीततनाव मुक्त जीवन जियोसंगीत की शक्ति

 Listen Music ! Live a stress-free life – Power of music

   मेडिटेशन संगीत ध्यान के अभ्यास में सहायता के लिए किया जाने वाला संगीत है। इसमें एक विशिष्ट धार्मिक सामग्री हो सकती है, लेकिन यह भी हाल ही में आधुनिक संगीतकारों के साथ जुड़ा हुआ है जो अपनी रचना की प्रक्रिया में ध्यान तकनीकों का उपयोग करते हैं, या जो इस तरह के संगीत को किसी विशेष धार्मिक समूह के साथ फोकस के रूप में बनाते हैं। अवधारणा में ध्यान के एक कार्य के रूप में किया गया संगीत भी शामिल है।

संगीत का लाभदायी असर

   संगीत एक कला है मगर हम इसे अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाकर बेहतर जिंदगी पा सकते हैं। कई तरह के संगीत एल्बम जैसे कि, धार्मिक, क्षेत्रीय या पश्चिमी संगीत, गीत और वाद्य संगीत खास तरीके से सुनना, किसी भी तनाव को ध्यान में रखते हुए मददगार हो सकते हैं। संगीत हमारा शौक है। तथापि, इसे गहराई से सुनना, आँखें बंद करना और बिना किसी विचार के मन को शांत करना तनाव से राहत पा सकता है। ध्यान और संगीत शांत, परिवर्तनकारी गतिविधियाँ हैं जो कई तरीकों से स्वास्थ्य को बेहतर बना सकती हैं। शोध अध्ययनों से संकेत मिलता है कि ध्यान दिल की रक्षा कर सकता है, बेहतर नींद को बढ़ावा दे सकता है, प्रतिरक्षा बढ़ा सकता है, चिंता कम कर सकता है और अवसाद का खतरा भी कम हो सकता है। संगीत सुनने से सर्जरी के बाद दर्द और चिंता को कम करने में मदद मिलती है, मूड, और दिमाग और याददाश्त तेज होती है। ध्यान और संगीत आपको कैसे ठीक करते हैं? जानिए।

1. प्रतिरक्षा को बढ़ाएं

एक अध्ययन के अनुसार, संगीत सुनने वालों में प्राकृतिक हत्यारे कोशिकाओं की संख्या अधिक थी, एक प्रकार की प्रतिरक्षा कोशिका जो बैक्टीरिया, संक्रमित कोशिकाओं और कैंसर की कोशिकाओं पर हमला करती है। उनके पास इम्यूनोग्लोबुलिन ए (आईजीए) का उच्च स्तर भी था, जो पाचन तंत्र और फेफड़ों में एंटीबॉडी का एक प्रकार है जो संक्रमण को रोकने में मदद करता है।कुल संगीत सुनने से प्रतिरक्षा बनाए रखने और बढ़ाने में असरदार है।

 2. दिमाग और याददाश्त तेज करें

जर्नल ऑफ अल्जाइमर डिजीज  के अभ्यास अनुसार, संज्ञानात्मक गिरावट के कुछ चेतावनी वाले  वयस्कों ने तीन महीने के साधारण ध्यान या संगीत सुनने के अभ्यास के बाद स्मृति और संज्ञानात्मक प्रदर्शन में महत्वपूर्ण सुधार दिखाया। सगीत ध्यान न केवल दिमाग पर काबू पा लेता है बल्कि मानवी स्मृति का भी बेहतर सूधार करता है।

3. मूड का सूधार

संगीत सुनने से डोपामाइन जारी करके आपके मनोदशा में सुधार होता है, लोगों को आनंद और उल्हास का अनुभव करनेवाला मस्तिष्क-रासायनिक मस्तिष्क तयार करता है।इसलिए, मेडिटेशन से मूड को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है   और एक अध्ययन के अनुसार, हल्के अवसाद वाले लोगों में प्रमुख अवसाद विकसित होने का खतरा कम होता है।

4. दर्द से राहत

जिन मरीजों ने सर्जरी से पहले, दौरान और बाद में संगीत सुना, उनमें चिंता कम थी और उन्हें द कंसेट में एक अध्ययन के अनुसार सर्जरी के बाद दर्द से राहत की कम जरूरत थी। संगीत के असर से उनमे ध्यान बाटने व एकाग्रता में इस ध्यान -धारणा ने मदद की।

5. अपने दिल की रक्षा करें

जो लोग दवा का अभ्यास करते हैं, उन्हें हार्ट अटैक या स्ट्रोक की संभावना कम होती है, या हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार, पांच साल के भीतर मर जाते हैं। संगीत ध्यान-धारणा हृदय गति, रक्तचाप, एड्रेनालाईन और तनाव से संबंधित हार्मोन, कोर्टिसोल को कम करके हृदय संबंधी जोखिम को कम करने में मदद करता है।

6. नींद में सुधार

वृद्ध वयस्कों को जो नींद में परेशानी का अनुभव करते थे, वे छह सप्ताह के बाद दिमागी ध्यान का अभ्यास करने के बाद अनिद्रा और थकान से मुक्त हो गए। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, माइंडफुलनेस मेडिटेशन, जो वर्तमान समय में सांस लेने और जागरूकता पर ध्यान केंद्रित करता है, लोगों को रात में शरीर की विश्राम प्रतिक्रिया को आसान बनाने में मदद करता है।

7. चिंता कम करें

माइंडफुलनेस संगीत मेडिटेशन चिंता को कम करने में मदद करता है और मस्तिष्क इमेजिंग से पता चला है कि चिंता के नियंत्रण से जुड़े मस्तिष्क क्षेत्रों द्वारा ध्यान से संबंधित चिंता राहत को सक्रिय किया गया था, ऐसा एक सामाजिक संज्ञानात्मक और प्रभावी तंत्रिका विज्ञान अध्ययन के अध्ययन से पता चला ।

अंत में, हम जानते हैं कि संगीत एक कला है। लेकिन, यह जीवन जीने की कला भी हो सकती है। संगीत सुनना शायद हमारा शौक है, लेकिन, हम इसे अपने जीवनशैली का हिस्सा बना सकते है। ध्यान और संगीत दो शांत और परिवर्तनकारी गतिविधियाँ हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में अच्छी हो सकती हैं। बहोत से शोध अध्ययनों से पता चला है कि दोनों प्रथाओं का आपके मन, शरीर और भावनाओं पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है।

Leave a Reply