यूपी बोर्ड के टॉपर्स

celebration @pexels

इस बार उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाओं के लिए यूपी बोर्ड के टॉपर्स एक ही स्कूल से निकले हैं।  

  श्री राम एस इंटर कालेज से रिया जैन ने दसवीं कक्षा की परीक्षा में 96.67 प्रतिशत अंक पाकर टॉप किया, जबकि इसी विद्यालय के अनुराग मलिक ने 12वीं कक्षा में 97 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया। शिक्षा के क्षेत्र में आजकल बागपत जिले का परचम लहरा रहा है। पिछले वर्ष की टॉपर तनु भी यहीं से थीं।

  प्रेरणा देने वाली बात यह है कि, दोनों ही छात्र सामान्य पृष्ठभूमि से हैं। रिया जैन के पिता की परचून की दुकान, तो अनुराग के पिता की इलेक्ट्रिक सामानों की दुकान है। यह बात और,कि 12वीं के टॉपर अनुराग मलिक ने किसी तरह की ट्यूशन भी नहीं ली थी।

  यह सब बातें किसी भी आम इंसान को प्रेरित करने के लिये पर्याप्त हैं। पर सवाल यह भी कचोटता है कि आगे चलकर ये टॉपर्स.. ये प्रतिभायें आख़िर कहाँ खो जाती हैं! आगे फिर हम कितने ऐसे नौनिहालों को कितनी बार, किसी ख़बर में कुछ ऐसी ही प्रतिष्ठा के साथ देख पाते हैं। गौरतलब है, कि क्या हमारा सामाजिक ढांचा उसके साथ न्याय नहीं कर पाता! या कि हमारी शिक्षा-व्यवस्था में ही कहीं कोई खोखलापन रह गया है…

Leave a Reply