रंगबेरंगी फुल निसर्ग का तोहफा: फूलों का महत्त्व

Flowers @pexels.com
Reading Time: 3 minutes

रंगबेरंगी फुल निसर्ग का तोहफा: फूलों का महत्त्व

फूल, जो सृष्टि के रचियता की सबसे खूबसूरत कृतियों में से एक हैं, फुल का निर्माण मानव जाति को उनकी मीठी गंध और आकर्षक उपस्थिति के माध्यम से मुस्कान फैलाने के उद्देश्य से किया जाता है। फुलोंकी खूबसूरती हरएक के दिल को भा जाती है। नारी का गहना और स्त्रीत्व की पहचान होते है यह फुल। धार्मिक कर्मकांड में श्रद्धा सुमन होते है तो युगों की धार्मिक परंपरा का प्रतिक है। निसर्गता से भरे यह फुल निसर्ग की अनमोल देंन और तोहफा है। जानिए विभिन्न रूपों में इन फूलों का महत्त्व।

सौंदर्यशास्त्र के लिए: फूल, जैसा कि अक्सर हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन में मनाया जाता है, सौंदर्य प्रयोजनों में सबसे महत्वपूर्ण तत्व हैं। फुल आकर्षकता का प्रतिक है  क्यूँ की, इनका सौंदर्य मोहकता भरा होता है। वे अपनी मधुर गंध और अपनी आकर्षक उपस्थिति के साथ आजीविका और अनुग्रह में लाते हैं। वे आकर्षण और सुंदरता का एक अज्ञात अनुभव जोड़ते हैं जिसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता, लेकिन दिल से जरूर महसूस किया जा सकता है। कारण, हर मोहकता केवल दिल से ही अनुभव की जा सकती है। साथ ही, उनकी सुगंध आत्मा को शांति प्रदान करती है। फूलों का हमारे जीवन मे एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। लोग जन्मदिन, वर्षगाँठ, शादी, अंतिम संस्कार, अनुष्ठान, स्वागत-समारोह आदि जैसे विशेष अवसरों पर फूलों के साथ एक दूसरे को उपहार देते हैं, उन्हें अपने संगठनों पर पहनते हैं, या फूल बेचने का व्यवसाय शुरू  करते हैं। फूलों की उपयोगिता विविधता में है। जैसे

 नाम के लिए: लोग, फूलों के उद्देश्य से इतनी गहराई से आकर्षित होते हैं कि, कुछ माता-पिता अपने बच्चों का नाम फूलों के नाम पर रखते हैं जैसे: रोजी, लिली आदि।

गृह सजावट के लिएतरोताजा फूलो की महेक और सुन्दरता घर में उल्हास पैदा करती है। फुलपत्ते गृह सजावट में इस्तेमाल करके वातावरण मे शुद्धता और प्रसन्नता होती है। ताजे फूलपत्ते फूलदान में, फूलो का तोरण-झुमर या बुके बनाकर घर की शोभा बढ़ाते है। हिन्दू शास्त्र,संस्कृति में पुष्पों का अनन्य साधारण महत्व है। धार्मिक पूजापाठ में पुष्प पवित्रता व श्रद्धा से देवदेवता को अर्पित किये जाते है। विभिन्न हिन्दू त्यौहार फूलो के बिना तो असंभव है। घर में त्यौहार मनाया जाय और सजावट के लिए पुष्प हो नहीं यह असंभव है।

आजीविका के रूप में: जैसा कि पहले चर्चा की गई थी, कुछ लोग फूलों की बिक्री को अधिकृत करते हैं और उन्हें फूलवाला कहा जाता है। ऐसे लोगों का मानना ​​है कि, आजीविका कमाने के अलावा, उन फूलों के बीच अपना समय बिताने से वे शांत और नरम स्वभाव के रहते हैं। इसके अतिरिक्त, वे यह भी मानते हैं कि नवोदित अवस्था से पूर्ण विकसित और प्रफुल्लित अवस्था तक एक फूल की यात्रा उन्हें जीवन में कुछ प्रेरक लक्ष्य प्रदान करती है।

भोजन के रूप में: कुछ फूल, उनकी मीठी महक और आकर्षक प्रकृति के अलावा, उन्हें खाद्य पदार्थ माना जाता है। ऐसे दो फूल हैं: फूलगोभी और ब्रोकोली। इसके अलावा, कुछ मसाले हैं जो फूलों से प्राप्त होते हैं,  कुछ ऐसे उदाहरण हैं: सबसे महंगा मसाला, यानी, केसर एक प्रकार के फूल से प्राप्त होता है जिसे “क्रोकस” कहा जाता है। लौंग एक ऐसा मसाला है जो एक विशेष प्रकार के फूलों के पौधे से प्राप्त किया जाता है। इस बीच, “डंडेलियन” फूलों का उपयोग शराब प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

दवाओं के रूप में: गुलाब जैसे फूलों में औषधीय मूल्य होते हैं, जो विभिन्न बीमारियों के उपचार में उपयोगी होते हैं। गुलाब की पंखुड़ी का गुलकंद बनाकर विविध उपचार किए जाते है। भोजन के बाद मुख शुद्धता व पाचकता के हेतु प्राशन करते है।

विविध: फूलों को कुछ निश्चित भावनाओं और पहलुओं का वाहक भी कहा जाता था, जब सामाजिक जीवन बहुत आसान नहीं था। कहा जाता है कि कुछ फूल जैसे डेज़ी, लिली और गुलाब ने लोगों को बच्चों, मासूमियत, जीवन, प्रेम, सौंदर्य और जुनून के बारे में सोचने के लिए बनाया।

इसके अलावा, कुछ फूलों को कुछ विशेष और महत्वपूर्ण अवसरों पर पहनाया या प्रस्तुत किया जाता था जैसे कि, छुट्टियों के दौरान या उन सैनिकों और नागरिकों के शोक / स्मरण में जो युद्ध के दौरान मारे गए। फूल, हमेशा लिखने, पेंट करने या स्केच करने का एक सुंदर विषय रहा है। महान कवि, लॉरेट, विलियम वर्ड्सवर्थ ने अपनी कविता “द डैफोडिल्स” में डैफोडिल फूलों की सुंदरता का गुणगान किया, जो इस प्रकार है:

“In vacant or in pensive mood,

They flash upon that inward eye,

Which is the bliss of solitude;

And my heart with pleasure fills,

And dances with the daffodils.

Leave a Reply