7 विविध रंग प्रेम के

Love @pexels.com
Reading Time: 3 minutes

7 विविध रंग प्रेम के

प्यार क्या है?

प्रेम जीवन में, मानव जीवन विविधता में प्रेम की भावना महसूस करता है। प्यार एक दूसरे के प्रती भावनाए है। प्यार एक दूसरे का आकर्षण हैं। प्रेम जीवन के लिए बलिदान है। प्रेम जीवन जीने की भावना है, प्रेम दया का भाव है।

    प्यार की बहुत सारी भावनाएँ हैं, अलग-अलग उम्रमें अलग प्यार की गहराई, विविध रंग और छठा ए है। जहाँ अनंत और असीम प्रेम है तो दूसरी और  लड़कपन और मासूमियत है। एक ओर शारीरिक प्रेम है तो मन का प्यार और चंचल प्रेम भी। इसीलिए प्यार में बहोत सारी विविधताए है, प्रेम वैविध्यपूर्णहै।

“अपने दिल में प्यार रखो। इसके बिना जीवन एक उजड़े बगीचे की तरह होता है, जब बगीचे के फूल मुरझा जाते हैं। ”

-ऑस्कर वाइल्ड

प्रेम कहानि या जैसे लैला-मजनू की प्रेम कहानी, हीर-राँझा का बेशुमार प्यार और रोमिओ-जूलिएट का असीम प्रेम इतिहास में अजरामर है। इन्होने आज के प्रेमियों के लिए प्यार करने का आदर्श छोड़ा है। मगर आज के दौर में प्राचीन यूनानियों के अनुसार प्यार करने के तरीके को जानने के लिए सात प्रकार के प्रेम वर्णित किये हैं।

इरोस: शरीर का प्यार।…

 इरोस प्यार और यौन इच्छा का प्रेम, ईरोस ग्रीक भगवान था … एक युवा युगल जो मिलता है और तुरंत एक दूसरे की ओर आकर्षित और लंपट महसूस करता है।

फिलिया: मन का प्यार। …

  दो दोस्त बात करते हैं कि वे एक-दूसरे को कितनी गहराई से समझते हैं, और यह कि सुरक्षाऔर खुलेपन के कारण उन्हें सहज महसूस होता है, और एक-दुसरे का ध्यान रखा जाता है।

लुडस: चंचल प्यार। …

  आधुनिक प्रेम में यह सबसे अच्छा है, लुडस प्रेम दो लोगों के बारे में सोचकर सबसे अच्छा वर्णन किया गया है, जो केवल सुरक्षाऔर जड़ों की आवश्यकता के साथ एक साथ मज़े करना चाहते हैं। ईस प्रेम  में कोई गभीरता नहीं होती है, और ईसका कोई भविष्य नहीं होता।

प्राग्मा: दीर्घायु प्रेम …

 एक विवाहित जोड़े के बीच चिरस्थायी प्रेम, जो समय की लंबी अवधि में विकसित होता है। प्राग्मा प्रेम का सर्वोच्च रूप है। सच्ची प्रतिबद्धता जो समझ, समझौता और सहिष्णुता से आती है।

अगापे: आत्मा का प्रेम। …

 आपके जीवन में वह व्यक्ति है, जो हमेशा दूसरों को दे देता है, यह एक तरह उदारता का प्यार है। यानि, उनके पास जो कुछ भी आता है और जो कुछ भी उनके पास है, वह सब देकर, वे जीवन की सुंदरता पाते हैं।

फिलौतिया: स्वार्थका प्यार..

  फिलोटिया किसी भी रिश्ते के लिए आवश्यक होता है, हम दूसरों से प्यार कर सकते हैं, यदि हम वास्तव में खुद से प्यार करते हैं; और हम दूसरों की देखभाल कर सकते हैं यदि हम वास्तव में खुद की देखभाल करते हैं।

स्ट्रॉग: बच्चे का प्यार।

मासूमियत …..

 इस बात के बारे में सोचें कि आपकी माँ आपको किस तरह का प्यार देती है, यह बिल्कुल एक माँ का अपने बच्चों के प्रति प्रेम है। या जो आपका बहुत अच्छा दोस्त है, यह कुछ दोस्ती में भी निहित है।

   प्रेम जीवन में सबसे महत्वपूर्णबात यह है कि, आप अपने जीवन को खुशहाल और उत्कृष्टप्रेममय जीवन बना सकते हैं, यह अपने आप को जीवन में प्रेम करने के बारे में है और यही है कि, मजबूत प्रेम संबंध को साकार करना, यह सबसे ऊपर एक उपहार है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप के जीवन में कभी भी कठिन समय नहीं आए हैं और आप अपने जीवन में परेशान नहीं हुए। लेकिन, भले ही आपका दोष हो आपके जीवन से प्यार कीजिए। जब, समय कठिन हो जायेगा इससे सामना करना आसान हो जाएगा, याद रखें कि, यदि आप जीवन से प्यार करते हैं, तो जीवन आपको फिर से प्यार करेगा।

Leave a Reply