हिन्दी दिवस – 14 सितंबर

Reading Time: 2 minutes

हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है और 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है।वर्ष 1949 से हिंदी दिवस को मनाने की शुरुआत हुई थी। 14 सितम्बर 1949 को भारत की संविधान सभा ने हिंदी भाषा को राजभाषा का दर्जा प्रदान किया था तब से इस भाषा के प्रचार और प्रसार के लिए प्रतिवर्ष 14 सितम्बर को हिंदी दिवस मनाने की शुरुआत हुई थी। भारत की संविधान सभा ने 14 सितंबर 1949 को भारत गणराज्य की आधिकारिक राजभाषा के रूप में हिंदी दिवस को  मनाने की शुरुआत हुई थी| इस दिवस को सब बहुत ही खुशी से मनाते हैं।

भारतीय इस दिन को ख़ुशी और उल्लास के साथ मानते है|कई स्कूल, कॉलेज और कार्यालय इस दिन महान उत्साह के साथ मनाते है |इस दिन बच्चे हिन्दी दिवस पर निबंध, हिन्दी दिवस पर स्पीच, और हिन्दी दिवस पर लेख आदि लिखते हैं| यह भारतीयों के लिए गर्व का क्षण था जब भारत की संविधान सभा ने हिंदी को देश की आधिकारिक राजभाषा के रूप में अपनाया था।

हिंदी को देवनागरी लिपि के नाम से भी जाना जाता है| कई लोग हिंदी भाषा और भारतीय संस्कृति के महत्व के बारे में बात करने के लिए आगे आते हैं|हिंदी की क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले लोगों को भारत के राष्ट्रपति के द्वारा इस दिन नई दिल्ली के विज्ञान भवन में पुरस्कार वितरित करके सम्मानित किया जाता है। यह हिंदी भाषा के महत्व पर जोर देने का एक दिन है।

हमारे देश में हिंदी का महत्व कुछ खो सा गया है, यहाँ पर अंग्रेजी बोलने वाली आबादी को समझदार माना जाता है और हिंदी बोलने वाली आबादी को सभ्य और समझदार समझा जाता है। यह देखना बहुत ही दुखद है कि नौकरी साक्षात्कार के दौरान, अंग्रेजी बोलने वाले लोगों को दूसरों से अधिक वरीयता दी जाती है।स्कूलों मे हिंदी बोलने वाले बच्चों को अंग्रेजी बोलने वाले बच्चो की तुलना मे कम माना जाता हैं|  इसलिए यह पक्षपातपूर्ण दृष्टिकोण को दूर करने का समय है।

हिंदी दिवस हमारी राष्ट्रीय भाषा के साथ-साथ हमारी संस्कृति के महत्व पर जोर देने के लिए एक महान कदम है। यह युवाओं को उनकी जड़ों के बारे में याद दिलाता है|प्रत्येक वर्ष, ये दिन हमें हमारी वास्तविक पहचान की याद दिलाता है और हमें अपने देश के लोगों के साथ एकजुट करता है।

हमें संस्कृति और मूल्यों को बरकरार रखना चाहिए|यह एक ऐसा दिन है जो हमें देशभक्ति भावना के साथ प्रेरित करता है।हिंदी भाषा को विभिन्न विदेशी भाषाओं के सामने बहुत तेजी से गिरावट का सामना करना पड़ रहा है इसलिए मातृभाषा की आवश्यकता को समझने के लिए और इसके महत्व को समझने के लिए हिंदी दिवस मनाना जरूरी है, यह हिंदी भाषा और इसके महत्व को जानने का अवसर प्रदान करता है।

सभी को चाहिए महान उत्साह के साथ इस दिन को मनाएं।

Leave a Reply