प्यार क्या है?

Love @pexels.com
Reading Time: 2 minutes

प्यार क्या है? और

क्या है प्रेम?

प्रेम जीवन में, मानव जीवन विविधता में प्रेम की भावना महसूस करता है। प्यार एक दूसरे के प्रती भावनाए है। प्यार एक दूसरे का आकर्षण हैं। प्रेम जीवन के लिए बलिदान है। प्रेम एक जीवन जीने की भावना है, प्रेम दया का भाव है। प्यार दो आत्माओं का स्नेह है। सब मिलकर प्यार एक जीवन का सबसे मधुर क्षण है, साथ ही बहुत सारी भावनाओं का लगाव है।

प्रेम केवल एक एहसास नहीं..

प्रेम एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है

इतनी बड़ी की भूखे को रोटी समान

प्यासे को पानी के समान ,

मरते हुए को सांसों के समान ….

जीवन की सबसे बड़ी

आवश्यकता हि प्यार है

प्यार कैसे हो सकता है?

     किसी से प्यार करना आपको कुछ ऐसे पागलपन और सबसे आश्चर्यजनक कारनामों को पूरा करने के लिए प्रेरित कर सकता है जो आप कभी भी एक प्यार भरे जीवन में करेंगे। प्यार में अपने आप को चोट लगने की संभावना के लिए इजहार करे, किसी व्यक्ति / साथी से जल्द से जल्द प्यार महसूस करके खुद को खोलें। विचार करें कि यह व्यक्तिआपके प्यार के लायक है या नहीं। क्या यह व्यक्तिसच में  आपके प्यार की क़द्रकरता है या नहीं क्योंकि, प्यार के लिए जीवन में एक महत्वपूर्ण भावनात्मक निवेश की आवश्यकता होती है। अब देखिऎ प्यार कैसे हो सकता है।

  • प्यार विविधतापूर्ण है

प्यार न केवल युवा उम्रकी भावना या आकर्षण है। बल्कि, प्रेम की मानव जीवन में बहुत सारी विविधताएं हैं। जैसे कि, “हम परिवार के साथ प्यार कर सकते हैं, हम निष्पाप बच्चों के साथ प्यार कर सकते हैं। हम जानवरों से प्यार कर सकते हैं। हम प्रकृति के साथ प्यार कर सकते हैं। हम कला और संस्कृति से प्यार कर सकते  है। आप खुद के साथ भी प्यार कर सकते हैं” अगर, आपमें भावनाएं हैं, तो आप इन सभी के लिए प्यार की भावना महसूस करेंगे।

  • प्यार बिना शर्त किसी पर भरोसा करने के बारे में है।

प्यार में होना ऐसा है जैसे कोई आपके दिल को चाबी दे रहा हो और उस पर भरोसा कर रहा हो। जब हम छोटे होते हैं तो हम प्यार और विश्वास के बीच के गहरे संबंध को समझने में असफल होते हैं। लेकिन प्यार के साथ भरोसा आता है, और एक रिश्ता तभी सार्थक होता है जब दोनों व्यक्तिउस रिश्ते में बने हुए होते हैं।

  •   सच्चा प्यार आपको मजबूत बनाता है।

अगर आपके प्रेमी के साथ समय बिताना आपको शक्ति देता है और उसके साथ होना आपको साहस से भर देता है तो आप सही रिश्ते में हैं। अपने साथी में एक मार्गदर्शक ढूंढना सबसे बड़ा प्रेम सबक है। एक विशेष व्यक्त जो आपके पास होता है जब आप वापस आते हैं।

“प्रेम ही एकमात्र वास्तविकता है और यह केवल भावना नहीं है। यह परम सत्य है जो सृष्टिके हृदय में स्थित है। ”

-रविंद्रनाथ टैगोर

  •  यदि कोई गड़बड़ है तो यह प्यार है।

कई बार ऐसा होता है जब आपके साथी की कुछ आदतें आपको परेशान करती हैं,  और यहां तक ​​कि आपको पागल भी कर देती हैं लेकिन यही आपके बंधन को मजबूत बनाता है। कोई भी रिश्ता झगड़े से रहित नहीं होता है। तर्क और असहमति हर रिश्ते का एक हिस्सा और किस्सा है। तब एक सच्चा रिश्ता समय की कसौटी पर खरा उतरता है।

इसके अतिरिक्तप्यार की बहुत सारी भावनाएँ हैं, अलग-अलग उम्रमें अलग प्यार की गहराई, विविध रंग और छठा ए है। जहाँ अनंत और असीम प्रेम है तो दूसरी और  लड़कपन और मासूमियत है। एक ओर शारीरिक प्रेम है, तो मन का प्यार और चंचल प्रेम भी। इसीलिए प्यार में बहोत सारी विविधताए है, प्रेम वैविध्यपूर्णहै!

Leave a Reply