आपकी आंखों का चश्मा उतर जाएगा

glasses @pexels.com
Reading Time: 2 minutes

इस में से एक इलाज को घर पर करें, आपकी आंखों का चश्मा उतर जाएगा

कहते है आंखें भगवान का दिया हुआ वरदान है। आंखें हों तो दुनिया का हर हिस्सा और किस्सा खूबसूरत लगता है। निसर्गकी मोहकता, जीवनकी हर सुन्दरता के दृश्य का एहसास हमें यह आँखे ही तो अनुभव कराती है। लेकिन उम्र के साथ हमारी रोशनी भी कमजोर होने लगती है और आंखों पर चश्मा लग जाता है। इसलिए उनकी देखभाल करना बहुत जरूरी है। आपकी दृष्टि आपकी सबसे महत्वपूर्ण इंद्रियों में से एक है: जो हम देखते हैं उसका 80% हमारी दृष्टि के माध्यम से आता है। अपनी आंखों की रक्षा करके, आप किसी भी विकासशील नेत्र रोगों जैसे मोतियाबिंद और मोतियाबिंद के शीर्ष पर रहने के दौरान अंधापन और दृष्टिहानि की बाधाओं को कम करेंगे।

इन दिनों बच्चों की भी आंखें बहोत जल्दीखराब हो रही हैं, उनकी बदलती दिनचर्या के कारण, बच्चे अपने दोस्तों के साथ खेलना और घरपर हो तो टीवी या कंप्यूटर परही रहना पसंद करते हैं। और हर दिन पढाई जिसके कारण उनकी आंखों की रोशनी कम हो ती जा रही है। और बहोत कम उम्र में चश्मा लग जाता है,  हम कुछ घरेलु उपाय बता रहे हैं जिनके द्वारा आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं। …

1.  आंखों के लिए गाय का शुद्धघी लगाएं, रोशनी बढ़ेगी। रोज सोते समय आँखे बंद कर घी के साथ मसाज करे। रातभर घी की परत वैसी ही आँखों पर रहने दे और सुबह में गुनगुने पानी से धोए।

2. व्यक्ति को सुबह सूर्योदय से पहले नियमित रूप से हरी घास पर 15-20 मिनट तक चलना चाहिए। घास पर ओस की नमी होती है, उस पर नंगे पैर चलने से आंखों के तनाव से राहत मिलती है और रोशनी भी बढ़ती है।

3. एक गिलास पानी में दो चम्मच शहद और एक चम्मच सिरका डालें और इसे एक महीने तक लें, इससे आँखों की रोशनी में लाभ होगा।

4. सुबह उठने के बाद मुंह को पानी से भर दें, और आंखों को साफ करना चाहिए और आंखों में साफ पानी के छींटे मारने चाहिए।

5. 2 अखरोट और 3 कड़ी गुठली को जलाकर उनकी राख के साथ 4 काली मिर्च को पीसकर लेप करने से आँखों की ज्योति बढ़ती है।

6. 1 चम्मच त्रिफला मिट्टी के बर्तन में रात को भिगोकर रखें और सुबह छाने हुए पानी से आँखें धोएं। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है और कोई बीमारी भी नहीं होती है।

7. पालक, गोभी, हरी सब्जियां और पीले फल खाएं। विटामिन , सी और से भरपूर कई पीले फल हमारी आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, पपीता, नारंगी, नींबू आदि के उपयोग से दिन की रोशनी में हमारी देखने की क्षमता बढ़ती है।

8. एक चम्मच गाजर के रस में दो चम्मच आंवले का रस मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और नियमित इस्तेमाल से चश्मा उतर जाता है।

उपरोक्त में से कोई भी एक या दो उपचार हररोज कीजिए और आप चश्मे से छुटकारा पा सकते हैं।

आखिर में, आँखें आपके शरीर के सबसे विकसित संवेदी अंग हैं। वास्तव में, मस्तिष्क का एक बड़ा हिस्सा संयुक्त रूप से श्रवण, स्वाद, स्पर्श या गंध की तुलना में दृष्टि को समर्पित है। हम दीक्षित करने के लिए दृष्टि लेते हैं; अभी तक जब दृष्टि की समस्याएं विकसित होती हैं, तो हम में से अधिकांश अपनी आंखों की रोशनी को वापस सामान्य करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करेंगे क्यूँ की यही तो हमारी जीवन ज्योति है।

Leave a Reply