सर्दियों में बालों की देखभाल

Indian Girl Hair Photo by Shiru gamage from Pexels
Reading Time: 4 minutes

सर्दियों में बालों की देखभाल

सर्दियों के मौसम में बालों में तरह-तरह की समस्यायें पैदा हो जाती हैं. इसलिये इस समय बालों की ख़ास देखभाल (care) करना जरूरी हो जाता है. क्योंकि सर्दियों में हमारे बाल अक्सर रूखे और बेजान हो जाते हैं और उनमें रूसी (dandruff) की समस्या भी बढ़ जाती है. वहीं गर्म पानी से नहाने की वज़ह से भी यह समस्या और बढ़ जाती है. और इस समय बालों में इस्तेमाल के लिये सही शैंपू या तेल (shampoo and oil) का चुनाव न कर पाने से भी यह समस्या आती है. पर अगर हम कुछ ख़ास बातें ध्यान में रक्खें तो बालों में होने वाली इन दिक्कतों से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है. 


तो आइये बात करते हैं बालों को सर्दियों के समय में भी स्वस्थ सुंदर और रेशमी बनाये रखने के कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में. जो कि ज्यादातर हमारी अपनी जीवन-शैली से ही जुड़ी हुई हैं. इसलिये इनके लिये हमें कुछ ख़ास जद्दोजहद भी नहीं करनी होगी. बस अपनी कुछेक आदतों पर ध्यान देना होता है. जैसे–


ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल का इस्तेमाल
 यूं तो बालों में लगाने के लिये जैतून का तेल हमेशा मुफ़ीद रहता है. पर सर्दियों में इसका इस्तेमाल कुछ और भी खास हो जाता है. जैतून का तेल या ऑलिव ऑयल बालों और सिर की त्वचा यानी स्कैल्प पर नमी बरकरार रखता है. क्योंकि इसका ऑक्सीडेशन नहीं होता. इसलिये इसके नियमित इस्तेमाल से आपके बाल नर्म, मुलायम और रेशमी बने रहते हैं. इसके लिये उचित मात्रा में जैतून का तेल लेकर उसे हल्का गुनगुना कर लें. और अपनी उंगलियों के पोरों से इसे गोलाई में घुमाते हुये बालों की जड़ों में लगायें. इस तरह जैतून के तेल से सिर की त्वचा का मसाज करने से बाल मुलायम और रेशमी बने रहते हैं. और वे टूटते भी नहीं. जैतून के तेल के इस्तेमाल से बाल रूखे और बेजान भी नहीं होने पाते और उनमें रूसी भी नहीं होती.


बाल सुखाने को हेयर-ड्रायर के इस्तेमाल से बचें
 क्योंकि एक तो वैसे ही सर्दियों के रूखे-सूखे मौसम में बालों में रूखापन यानी ड्राईनेस की समस्या हो जाती है. और उस पर गीले बालों को सुखाने के लिये हेयर-ड्रायर का प्रयोग उनकी अतिरिक्त नमी भी सोख लेता है. और इस तरह वे और भी रूखे हो जाते हैं. इसलिये सर्दियों में बालों में हेयर-ड्रायर का इस्तेमाल करने से जहां तक हो सके बचे रहना चाहिये. और अगर कभी इसका इस्तेमाल करना ही पड़ जाये तो इसे ज्यादा देर तक बालों में न लगायें. साथ ही खयाल रक्खें कि बालों को सुखाने के लिये कभी उन्हें बहुत तंग तौलिये से न बांधें. इसकी बजाय इसके लिये हमेशा कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल करें. इससे आपके बाल डैमेज नहीं होने पाते.


सर्दियों के दौरान बालों को बांधकर रक्खें
सर्दियों के समय बालों को बांधकर ही रखना चाहिये. क्योंकि खुले बाल कुछ ज्यादा ही तेजी से सूखते हैं. साथ ही जहां तक संभव हो सर्दियों में बालों के पूरी तरह से सूख जाने पर ही घर से बाहर निकलें. ऐसी आदत बना लेने से आपके बाल कम सूखेंगे और उनमें वाज़िब नमी बरकरार रहेगी.

Hair Care Photo by Marcelo Chagas from Pexels


प्याज के रस का इस्तेमाल
 प्याज के रस का इस्तेमाल बालों को रूखेपन से बचाने के साथ ही उन्हें झड़ने से भी रोकता है. इसके लिये उचित मात्रा में प्याज का रस लेकर उसे बालों की जड़ों पर धीरे-धीरे मसाज करें. और करीब दो-तीन घंटे के बाद बालों को शैम्पू से धुल लें. सर्दियों में बालों की सुरक्षा और सेहत के लिये यह एक बहुत ही कारगर घरेलू और आसान उपाय है. आप चाहें तो प्याज के अलावा अदरक या लहसुन के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये भी बालों के लिये बहुत फ़ायदेमंद साबित होता है.


बालों को धुलने में गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें
 जहां तक हो सके सर्दियों में बालों को धुलने के लिये गर्म पानी के प्रयोग से बचे रहें. क्योंकि गर्म पानी आपके बालों की नमी खींचकर उन्हें ड्राई यानी रूखा-सूखा बना सकता है. और साथ ही गर्म पानी के इस्तेमाल से आपके बाल डैमेज भी हो जाते हैं. इसलिये यथासंभव बालों को धुलने के लिये गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें. और अगर ऐसा करना ही है तो हमेशा खयाल रखना चाहिये कि पानी कम से कम गर्म हो. मालूम हो कि बालों को धुलने के लिये ठंडे पानी का इस्तेमाल बालों के क्यूटिकल्स यानी उनके रोमछिद्रों को बंद कर देता है जिससे उनसे होकर गंदगी भीतर नहीं जाने पाती. और इस तरह आपके बालों की सेहत बनी रहती है.


गर्म या गुनगुने तेल से बालों में मसाज करें
 सर्दियों के दौरान गुनगुने तेल से बालों की जड़ों में धीरे-धीरे मालिश करना काफी फ़ायदेमंद साबित होता है. और इसके लिये नारियल या जैतून के तेल का इस्तेमाल काफी मुफ़ीद है. साथ ही अगर आप गुनगुने तेल में नीबू का रस भी मिला लें तो और भी बेहतर है. इससे न केवल आपके बाल झड़ने से बचे रहेंगे बल्कि उनमें उचित नमी भी बरकरार रहेगी और उनमें रूसी की समस्या भी नहीं आने पायेगी. नारियल के तेल में मेथी के कुछ दाने मिलाकर लगाना भी बेहतर है. गुनगुने तेल से बालों की इस तरह मसाज करने के दो-एक घंटे बाद बालों में शैम्पू कर लें. इस उपाय से आपके बाल सर्दियों के दौरान भी नर्म और रेशमी बने रहते हैं. 


समय-समय पर बालों की ट्रिमिंग कराते रहें
जाड़ों के दौरान चलने वाली तेज सर्द हवाओं से आपके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. इसके साथ ही उनमें टूटने और दोमुंहे होने की समस्या भी बढ़ जाती है. पर इससे बचे रहने के लिये समय-समय पर उनकी ट्रिमिंग कराने यानी बालों को कटवाते रहने से आप इस दिक्कत से बचे रह सकते हैं.
 ज़ाहिर है कि अगर हम इन कुछ सहज सी बातों का ख़याल रक्खें तो हमारे बाल सर्दियों के दौरान भी रूखेपन और टूटने से बचे रहेंगे. और उनकी नमी भी बरकरार रहेगी.

Leave a Reply