नया साल कहां मनायें

Fireworks Photo by Pixabay from Pexels
Reading Time: 4 minutes

नया साल कहां मनायें

यह साल गुज़रने को है और नये साल का नया सवेरा आने में अब बस कुछ ही वक़्त बाकी है। ऐसे में करीब-करीब हर कोई इस लम्हे को खास बनाकर उसे सुनहरी यादों में कैद कर लेने को बेताब होता है। और यह पूरी तरह स्वाभाविक भी है। पर इसके लिये समय रहते तैयारियां भी करनी होती हैं। और यही वह सही समय है। 


कुछ लोग तो नये साल का ज़श्न मनाने को अपने यहां ही कुछ खास तरह के इंतेज़ामात कर लेते हैं। पर बहुतेरे दोस्तों के संग कहीं और जाने की योजना भी बनाते हैं। फिर उन्हें सोचना होता है कि– कहां! बात भारत की करें तो यह ऐतिहासिक विरासतों, नयी-नयी बातों और इतनी सतरंगी विविधताओं से भरा देश है, कि कोई बहुत मुश्किल से ही बता सकता है कि उन तमाम जगहों में सबसे अच्छी कौन सी है। सबकी अपनी-अपनी विशेषतायें हैं, रंगढंग हैं। और इस मामले में हमारी पसंद भी ज़ुदा-ज़ुदा हो सकती है। सो, बात करते हैं कुछ ऐसी ही खास जगहों की, जिसमें से कोई भी हमारे लिये ‘फ़ेवरिट’ हो सकती है


मुंबई — इस सूची में सबसे पहले बात करते हैं मुंबई की, जिसे भारत की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है। यहां सामान्यतः चौबीसों घंटे चहल-पहल रहा ही करती है। फितरतन, नये साल के मौके पर भी सारा शहर रात भर पार्टी, रोशनी और पटाखों के शोर शराबे में खोया रहता है। इसकी सबसे ख़ूबसूरत जगहों में से एक मरीन-ड्राइव पर लोगों का जमावड़ा देखा जा सकता है। यहां दोस्तों के संग लोगबाग ‘ड्रिंक’ वगैरह का आनंद लेते हुये नये साल की पहली रात बिता देते हैं।

इसके सिवा मुंबई में ‘गेटवे ऑफ़ इंडिया’ या फिर गिरगांव चौपाटी और छोटे से लेकर तमाम पांच-सितारा होटल्स और भी अन्य तमाम जगहें हैं जहां नये साल का स्वागत करते हुये आप उसका पूरा लुत्फ़ उठा सकते हैं। नये साल के स्वागत में पूरी मुंबई में तरह-तरह के आयोजन होते देखे जा सकते हैं। और इसमें कोई शक नहीं कि यदि आप नया साल मनाने के लिये मुंबई को चुनते हैं तो आपको किसी भी तरह से निराश नहीं होना पड़ेगा। यहां आप इस मौके को खास बनाकर इसका पूरा आनंद ले सकते हैं।


गोवा — नये साल का ज़श्न मनाने को मुंबई के अलावा भारत की जो जगह सहज ही याद आ जाती है वह है — गोवा। हालांकि यह मुंबई से कोई बहुत दूर नहीं, पर यहां के अपने ही कायदे हैं, चूंकि यह खुद में एक अलग राज्य भी है। यहां ज़श्न वगैरह आयोजित करने के लिये कुछ और ही आज़ादी व सहूलियतें मिल सकती हैं। सस्ती बियर, शराब वगैरह और पूरी रात चलने वाली ‘हाई-वोल्टेज’ पार्टियों के शौकीनों के लिये यह सबसे ‘बेस्ट’ जगह साबित हो सकती है; जो आपको न चाहते हुये भी थिरकने पर मजबूर कर देती हैं। इसीलिये खासतौर पर युवाओं को गोवा बहुत भाता है।

गोवा में आप ‘सी-फ़ूड्स’ का भी आनंद ले सकते हैं। नये साल के मौके पर यहां की ‘सैंडी-बीच’ पर लोग पूरी रात लुत्फ़ उठाते देखे जा सकते हैं। तो वहीं ‘इंटीमेट-पार्टियों’ के लिये अंजुना-बीच या फिर ‘ग्रीक-स्टाइल’ पार्टी के लिये कामाकी-बार, ‘पूल-साइड’ पार्टी को ग्रैंड-हयात जैसी जगहें बहुत प्रसिद्ध हैं। कुल मिलाकर आपको नये साल का ज़श्न मनाने का पूरा लुत्फ़ देने में, भारत के पश्चिमी-समुद्रतट पर स्थित द्वीप गोवा, किसी दूसरी जगह से ज़रा भी कम साबित नहीं होता।


पुडुचेरी — इसका पुराना एक नाम पांडिचेरी भी है। यह भारत के पूर्वी-समुद्रतट पर स्थित है। यहां भी पूर्ववत् नये साल की पार्टियों का आयोजन पूरे जोर-शोर से रात भर चलता रहता है। यह जगह भी पर्यटकों के लिये सदाबहार आकर्षण का केंद्र बना रहा है। इस अवसर पर पुडुचेरी की सड़कों पर रात भर जगमगाने वाली रंगबिरंगी रौशनियां एक ख़ास समां बांध देती हैं। यहां का ‘ऑरो-बीच’ नये साल के मौके पर पर्यटकों में विशेष रुचि का केंद्र होता है। यहां पर आप नये साल के मौके पर ‘ऑल-नाईट पार्टी’ के अलावा विभिन्न व्यंजनों और पकवानों का भरपूर लुत्फ़ उठा सकते हैं।


मनाली — बर्फ़ की रानी कहे जाने वाले इस शहर या कहें ‘हिल-स्टेशन’ पर नया साल मनाना अपने आपमें एक नया ही अनुभव साबित होता है। यहां के होटल्स में इस मौके पर ख़ास पार्टियों का आयोजन होता है, जहां आप दोस्तों या फिर पूरे परिवार के संग इसका आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहां की ‘सोलंग-घाटी’ या कुफ़री में बर्फ़ से भरी सड़कों पर अच्छा समय बिता सकते हैं। जहां की ‘रोड-ट्रिप’ या फिर ‘ट्रैकिंग’ का अनुभव हर किसी को रोमांच से भर देता है। मनाली की ख़ूबसूरत वादियों की तस्वीरें हर कोई सहेजकर रखना चाहता है। कुल मिलाकर अगर आप प्राकृतिक सौंदर्य के बीच अपना यह नया साल मनाने के ख़्वाहिशमंद हैं, या फिर ‘एडवेंचर’ के शौकीन हैं, तो मनाली आपको सबसे बेहतर लगेगा।


दिल्ली — उत्तर-भारत में स्थित भारत की राजधानी दिल्ली भी नया साल मनाने के लिये किसी से कम नहीं। ड्रिंक्स, म्यूज़िक, लाइट्स, डांस सबकी सहूलियत दिल्ली में मौज़ूद है। देश के मशहूर डीजे की धुनों पर थिरकते हुये लोगबाग रात भर यहां दोस्तों के साथ नये साल का ज़श्न मना सकते हैं। दिल्ली में नया साल मनाते हुये आप दोस्तों संग इंडिया-गेट, लालकिला, कुतुबमीनार जैसे ऐतिहासिक स्थलों की सैर भी कर सकते हैं, और शॉपिंग भी। चांदनी-चौक आदि स्थानों पर यहां के स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ़ भी उठाया जा सकता है। यानी भारत का दिल कही जाने वाली दिल्ली नये साल का ज़श्न मनाने के लिये किसी भी लिहाज़ से कम नहीं।


इसके अलावा उत्तर भारत में शिमला, कुल्लू जैसी घाटियों में, या फिर नवाबों के शहर लखनऊ में, जहां की तहज़ीब विश्व-प्रसिद्ध है, या फिर मध्य भारत में झीलों के शहर भोपाल में भी आप पूरे परिवार या दोस्तों के संग नये साल का लुत्फ़ उठा सकते हैं। 


ज़ाहिर है, पूरे भारत में नये साल का ज़श्न मनाने की अपने-अपने तरह की अनगिनत ख़ूबसूरत जगहें मौज़ूद हैं। जिनके बारे में एक बार में बताना मुश्किल है। पर हमें इस बार इसकी  योजना बनाते समय आजकल फैले कोविड-संक्रमण के बारे में भी एक बार अवश्य सोच लेने की ज़ुरूरत है, जिसका एक नया और सबसे ख़तरनाक वैरिएंट भी सामने आ चुका है। वैसे सच तो यह है कि नये साल का ज़श्न अपने आसपास ही कहीं भी पूरे उत्साह व उमंग के साथ मनाया जा सकता है। और इसमें उन लोगों को भी शामिल किया जा सकता है, जो कि फिलहाल आर्थिक वज़हों से ऐसा नहीं कर पाते। और अगर हम ऐसा कर सकें तो यह अपने आपमें किसी यादगार तज़ुर्बे से कम न होगा.

Leave a Reply