आपके प्रेम जीवन में बहार लायेंगे यह प्रेम जीवन जीने कुछ तरीके

Love Photo by Anastasia Shuraeva from Pexels
Reading Time: 3 minutes

आपके प्रेम जीवन में बहार लायेंगे यह प्रेम जीवन जीने कुछ तरीके

    प्यार एक ऐसी वास्तविकता है जिसे हर कोई पसंद करता है। यह कुछ ऐसा खुशनुमा एहसास है जिसे हर कोई महसूस करना चाहता है और उसके प्रति महसूस करना चाहता है। इसकी भावना जो भौतिकता के सभी अर्थों से परे है। प्यार को दूसरे के लिए इतनी मजबूत भावना की आवश्यकता होती है की, आप उन्हें कुछ कम लोग ही इसे समज सके। ईश्वर महान है कि उसने सभी भावनाओं को मनुष्यों में भर दिया। यदि, कोई भावना नहीं होती, तो प्रेम भी नहीं होता। प्यार की भावनाएं सभी प्रकार की अतिरिक्तभावनाओं को सामने लाती हैं, जो कि परमानंद के लिए दर्द का कारण बनती हैं।

  • प्रेम जीवन जीने के कुछ तरीके…जो आपके प्यार भरे जीवन को सवारे!

    प्यार में होने से आप कभी सबसे ज्यादा खुशी महसूस कर सकते हैं। इससे आपको कभी पछतावा भी होगा, जिससे पहले आप कभी भी पछताए हुए हो और तुलना में सबसे ज्यादा नाराज भी हो सकते हैं। प्यार आपका जीवन सवार सकता है या आपकी ज़िंदगी को ख़राब भी कर सकता है, लगभग ठीक एक ही समय में। प्यार में मनुष्य जीवन के विभिन्न युगों में बहुत सारी विविध भावनाएं है। प्यार करने के तरीके को जानने के लिए यहाँ कुछ प्रेम संस्करण वर्णित किए है, वे कुछ ईस प्रकार है।

  •  उस व्यक्ति को उसकी सारी अपूर्णता से प्यार करना।

     यह तम्हारी गलती थी, मै उस समय सही था -दरअसल कोई भी सही नहीं है! गलतफहमी के साथ और गलत साथी की तलाश में अपना समय बर्बाद करना बंद कीजिए। कोई है जो आपकी कम़ीयों को जानता है, और अभी भी आपकी प्रशंसा करता है, वह ईश्वर का एक आशीर्वाद है। आपकी आत्मा को आपका दर्पण होने दे। एक जो आपकी खामियों को दर्शाकर आपमें सर्वश्रेष्ठत्व ला सकता है।

  •   उसकी विचित्रता में शामिल होंना।

    एक साथी वह है जिसके साथ आप अजीब हो सकते हैं और कोई ऐसा व्यक्ति नहीं जो आपको उसकी जरूरतों के अनुसार ढालने की कोशिश करे। ऐसे बहोत उदाहरण हैं जब रिश्ते कड़वे हो जाते हैं, क्योंकि दूसरा व्यक्ति आपकी छोटी-छोटी अजीब चीजों के बारे में बहुत सख्त होता है। उदाहरण के लिए, आपके बाथरूम गायन सत्रों को उसे परेशान नहीं करना चाहिए, या टेबल मैनर्स की कमी की वजह, आपको उसे प्यार करने से पीछे नहीं रखना चाहिए। क्योंकि समझदारी ही एक मजबूत रिश्ते की बुनियाद होती है।

  •   एक दूसरे के लिए जगह बनाना।

    एक वास्तविक प्रेम संबंध कुछ वक्तऔर प्रेम- ज्वर को जीवन की सच्ची खुशियों से अलग नहीं होने देता है। जब आप एक सच्चेप्यार में हों तो कोई प्रतिबंध और कोई सीमा न होने दें। इसी तरह, आपको अपने साथी को भी विवश महसूस नहीं करना चाहिए। इस तरह एक लम्बेरिश्ते में एक-दूसरे को कुछ स्थान देना महत्वपूर्ण है। अपने प्यार के साथ योजना बनाएं, उसके परिवार के साथ अधिक वक्तबिताएं। खुद को केवल उस एक ही व्यक्ति के आसपास घूमने न दें।

  •   प्यार कीजिए तो गहराई से करना।

     प्यार तो कोई भी कर सकता है। लेकिन, गहराई के साथ प्यार एक तरह का स्वर्गका एहसास है, वैसे ही किसी के गहराई से प्यार करने से, आपको जीवन में साहस देता है। जबकि, किसी को गहराई से प्यार करने से आपको ताकत मिलती है। जब आप अपने दिल की गहराई से प्यार करते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि प्यार निष्पाप है, प्यार ग्लैमरस और परिपक्व है। इससे ‘प्रेम एक सुंदर जीवन बनाता ‘ है।

     प्रेम जीवन में सबसे महत्वपूर्णबात यह है कि, आप अपने जीवन को खुशहाल और प्रेममय जीवन बना सकते हैं, यह अपने आप को जीवन में प्रेम करने के बारे में है और यही है कि, मजबूत प्रेम संबंध को साकार करना, यह सबसे ऊपर एक सौगात है। इसका मतलब यह नहीं हो सकता कि, आप अपने जीवन  में कभी भी परेशानीयों में नहीं आए हो। लेकिन, भले ही प्रेम जीवन में आपका दोष हो या अपने प्यार में असफलता ! अपने जीवन से प्यार करते रहीए।

Leave a Reply