एक प्रेम संस्करण जो आपको प्यार का एहसास दिलाए

Love @Photo by cottonbro from Pexels
Reading Time: 2 minutes

एक प्रेम संस्करण जो आपको प्यार का एहसास दिलाए

    प्यार एक ऐसी वास्तविकता है जिसे हर कोई पसंद करता है। यह कुछ ऐसा खुशनुमा एहसास है जिसे हर कोई महसूस करना चाहता है और उसके प्रति महसूस करना चाहता है। इसकी भावना जो भौतिकता के सभी अर्थों से परे है। प्यार को दूसरे के लिए इतनी मजबूत भावना की आवश्यकता होती है की, आप उन्हें कुछ कम लोग ही समज सके। ईश्वर महान है कि उसने सभी भावनाओं को मनुष्यों में भर दिया। यदि, कोई भावना नहीं होती, तो प्रेम भी नहीं होता। अपने दिल में प्यार रखो, इसके बिना जीवन एक उजड़े बग़ीचे  की तरह होता है जब बगीचे के फूल मुरझा जाते हैं। प्यार की भावनाएं सभी प्रकार की अतिरिक्त भावनाओं को सामने लाती हैं, जो कि परमानंद के लिए दर्द का कारण बनती हैं। यहाँ आपको प्रेम जीवन जीने के लिए मार्गदर्शक संस्करण बताया है…….

प्यार का सबक आप केवल अनुभव के साथ ही सीखते हैं!

     प्रेम एक निःस्वार्थ भावना है। जब दो लोग प्यार में पड़ते हैं तो वे अपने रिश्ते को सही बनाने के लिए सब कुछ करने के लिए अतिरिक्तसीमाओं तक जाते हैं। लेकिन हर कोई उस ज्ञान के साथ पैदा नहीं होता है जो प्यार को लंबे समय तक बनाए रखता हो। यह हमारे युवा दिनों के दौरान, खासकर जब हम स्कूल में होते हैं, हम उन विचारों और सच्चाइयों के संपर्क में होते हैं, जो हमारे भविष्य और हमारी विचार प्रक्रिया को आकार देते हैं। दुर्भाग्य से, हम शायद ही कोई संबंध बनाने के बारे में कोई मार्गदर्शन प्राप्त करते हैं और हम केवल एक बॉलीवुड ड्रामा या हमारे दिमाग में रखी एक परियों की कहानी के बहाने दिखाते हैं। हम सब चाहते हैं कि हमारे पास “जीवन भर के प्यार” जैसा या रिश्ते को पक्का करने के लिए एक मदद पुस्तक हो। प्यार भरे जीवन की यात्रा शुरू  करने से पहले क्याकरे और क्या ना करे इसपर एक  पुस्तिका बहुत मददगार होगा, है ना? स्कूल में प्यार के बारे में कोई पाठ्यपुस्तक नहीं हैं, लेकिन किसी भी व्यक्ति को प्यार के उपयुक्त पाठ को सीखने से पीछे नहीं रहना नहीं चाहिए। इसलिए, यहाँ प्यार के बारे में कुछ बातें हैं जो वे आपको स्कूल में नहीं सिखाते हैं लेकिन उन्हें जानने से आप निश्चित रूप से एक बेहतर व्यक्ति या प्रेमी बन जाएंगे।

एक वास्तविक प्रेम, यानी सच्चा प्यार बदले में कोई पुरस्कार

की इच्छा नही रखता कि उसे बदले

में हीरे या सोने की असर्फिया प्राप्त हो

प्रेम के बदले प्रेम ही उसका पर्याप्त पुरस्कार है।

    प्रेम जीवन में बहुत सारी खुशियाँ व भावनाएँ होती हैं, विरह और त्याग का मिलाफ भी है। प्यार होना यह भावनाओं और विवशता में एक व्यक्ति को दूसरे में शामिल करता है। अगर, आप किसी के लिए सही हैं, तो वे आपकी सीमाओं का सम्मान करेंगे- या सिर्फआपसे ही प्यार करेंगी, भले ही आपके जीवन में बाकी सब कुछ हो याने पैसा और शोहरत। वैसेही, जब आप किसी से प्यार भरा रिश्ता शुरू   करने के बारे में गंभीर होते हैं तो आपको प्यार की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए, प्यार भरा जीवन पाने के लिए सभी कठिन संस्करणों को निभाने के लिए, आपको किसी के भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचानी चाहिए।

Leave a Reply