प्यार का एक रंग- अगापे प्रेम, बलि दान या बिना शर्त प्यार

Love @pexels.com
Reading Time: 2 minutes

प्यार का एक रंगअगापे प्रेम, बलि दान या बिना शर्त प्यार

    प्रेम जीवन में बहोत सारी खुशियाँ व भावनाएँ होती हैं। प्यार होना, यह भावनाओं और भावनात्मक संबंधों में एक व्यक्ति को दूसरे में शामिल करता है। अगर, आप किसी के लिए सही हैं, तो वे आपकी सीमाओं का सम्मान करेंगी और केवल आपसे प्यार करेंगी, चाहे आपके जीवन में बाकी सब कुछ हो। वैसेही, जब आप किसी से प्यार भरा रिश्ता शुरू   करने के बारे में गंभीर होते हैं तो आपको प्यार की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए, प्यार भरे जीवन को पाने के लिए कुछ कठिन संस्करणों को निभाना होगा,  उसके साथ आपको किसी के भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचानी चाहिए।

प्रेम तो सृष्टि में उत्पन्न सभी

हृदयों को उन्नत करने का साहस रखता है,

जिसे वह अपने योग्य समझता है,

उसे ढूंढ ही लेता है।

     अगर, आप प्यार में हैं, तो दिल से प्यार करें। प्यार में इश्कबाजों और हुडों के लिए जगह नहीं होनी चाहिए। याद रखें, प्यार के इतिहास में बहुत सारी त्याग और बलिदान हुए हैं। दिल से प्यार आपके जीवन को हमेशा के लिए अपने प्यार के साथ बंधन बना सकता है। प्राचीन ग्रीक यूनानियों के पास प्रेम के विभिन्न रूपों का वर्णन करने के कुछ शब्द थे, इनमे से एक अगापे प्रेम जानिए।

  महिलाओं को अभी भी, अपना पहला प्रेम याद रहता है और पुरुष पिछले को भूल जाते हैं।

अगापे प्रेम

   अगापे लव- यह अपने परम में प्यार का ग्रीक शब्द है। ग्रीक शब्द AGAPE का उपयोग शायद ही कभी ग्रीक भाषी समाजों में किया गया था। अगापे-प्रेम भाईचारे के प्यार या पति-पत्नी के बीच के प्रेम की तरह नहीं है। यह सबसे स्वयंभू प्रेम है जो हमने इतिहास की प्रेम कहानियों के बारे में सुना है। जब, आप एक जीवन में कुछ कीमती बलिदान करते हैं, तो आप वास्तव में इसे खो नहीं रहे हैं। कभी-कभी, आप इसे आदर्श प्रेम के रूप में किसी और को भेट दे रहे हैं। हालाँकि, इस प्रकार का प्रेम भी वह प्रेम है जो भगवान ने अपने बच्चों के लिए किया है।

    अगापे-प्रेम, यह प्रेम का एक प्रकार है, जो हमेशा उच्चस्तर पर होता है, जहाँ सबसे अधिक प्रेम होता है। इसमें किसी व्यक्ति की उच्च भावनाओं को किसी व्यक्ति में शामिल किया गया है। यह एक ऐसा प्रेम है, जिसमें एक व्यक्ति दूसरे के लिए मरना तक चाहता है, भले ही, वह व्यक्ति पापी, अयोग्य, अवांछनीय और उसके लिए मारे गए व्यक्ति का दुश्मन तक हो सकता है।

प्रेम में पड़ा हुआ व्यक्ति इसे

उतने ही सरलता तथा स्वतन्त्रता

के साथ स्वीकारता है , जिस प्रकार वह अपनी सांसों को भरता है….

प्रेम को उन्नत होने के लिये

प्रेम के अलावा किसी और गुण

की आवश्यकता नहीं,

प्रेम में ही बाकी सभी गुण शामिल है।

    अंततः, हर कोई जानता है कि जीवन कई भावनाओं का मिश्रण है। चाहे यह खुशी हो, पछतावा हो या प्यार। प्यार में अपनी क्षमता का परीक्षण करने के लिए कठिन समय आएगा, आपको प्यार को जीतना और हासिल करना है, लेकिन प्यार से, दिल से और बलिदान से। हालाँकि, प्रेम के मामले तभी होते हैं, जब आप प्रेम में विश्वास करते हैं और आप उससे गुजरते हैं।

Leave a Reply