चिरस्थायी प्रेम संबंध, प्यार भरे दिल के साथ

Love @pexels.com
Reading Time: 3 minutes

चिरस्थायी प्रेम संबंध, प्यार भरे दिल के साथ

   प्रेम एक निस्वार्थ भावना है। जब दो लोग प्यार में होते हैं तो वे अपने रिश्ते को सही बनाने के लिए सब कुछ करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करते है। लेकिन एक बात जो हम जानते हैं वह यह है कि, जब आप प्यार करते हैं और जीत जाते हैं या प्यार में हार गए हैं, यदि आपका प्यार सच्चा है, तो यह हमेशा इसके लायक है।

प्यार का सबक आप केवल अनुभव के साथ सीखते हैं!

  हर कोई उस ज्ञान के साथ पैदा नहीं होता है जो लंबे समय तक प्रेमसबंध में बना रहे। और यह हमारे युवा दिनों के दौरान होता है, खासकर जब हम स्कूल में होते हैं, जब हम अपने भविष्य और हमारी विचार प्रक्रिया को आकार देने वाले विचारों और सच्चाइयों के समय में। प्यार में होने से आप पहले से कहीं ज्यादा खुश महसूस कर सकते हैं, कभी दुखी भी हो सकते हैं जितना कि आप कभी ना हुए हैं और उससे भी ज्यादा संतप्त भी हो सकते हो। यह आपको अतिरंजित कर सकता है और कभी आपको ऊंचाई से निचे भी ला सकता है, लगभग एक ही समय मे। 

   हालाँकि, अधिकांश लोग अपनी वयस्क उम्र के दौरान शारीरिक प्रेम या मिलन से जुड़ी संवेदनाओं को भी पहचान सकते हैं। प्यार की बहुत सारी भावनाएँ हैं, अलग-अलग उम्रमें अलग प्यार की गहराई है। प्राचीन यूनानियों के अनुसार यहाँ, दो तरह के प्रेम संबध, चिरस्थायी या -प्राग्मा प्रेम और इरोस प्रेम – शारीरिक (यौन) प्रेम संबंध वर्णित किए हैं।

“हम जीवन से प्यार करते हैं, इसलिए नहीं कि हम जीने के अभ्यस्त हैं बल्कि इसलिए कि हम प्यार करने के आदी हैं।”

● प्राग्मा प्रेम

  प्यार जो समाप्त नही होता है। युगल (दो जोड़ो ) के बीच अनन्त प्रेम, जिसे व्यावहारिक या स्थायी प्रेम के रूप में भी जाना जाता है। एक विवाहित जोड़े के बीच लंबे समय तक का प्यार, जो समय की लंबी अवधि में विकसित होता है। प्राग्मा प्रेम, प्रेमका सर्वोच्च रूप है। सच्ची प्रतिबद्धता जो समझ, समझौता और सहिष्णुता से आती है। यह एक ऐसा प्रेम है, जो किसी भी रिश्ते के व्यावहारिक पहलुओं को सबसे महत्वपूर्ण और बल देने के लिए प्रेरित करता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि व्यावहारिक प्रेमी का वजन होता है, जिसे वे एक साथी के रूप में अपने रिश्ते के लिए महत्वपूर्ण लक्षण मानते हैं।
    व्यावहारिक प्रेमी को अक्सर इस बात का बहुत स्पष्ट अंदाजा होता है कि, वह किस तरह के व्यक्ति के साथ एक साथी के रूप में रहना चाहता है। उनके विचारों में उनके साथी को सटीक शारीरिक विशेषताओं, चरित्रलक्षण, जीवन शैली और द्रष्टिकोण के बारे में सटीक होना चाहिए। व्यावहारिक प्रेमी ने अपने आदर्श साथी के इन गुणों को चुना है। क्योंकि वे मानते हैं, यह हमेशा के लिए एक सबसे अच्छा संभव संबंध बनाएगा। हालाँकि, एक रिश्ते में आनंद और संतोष का भी एक बड़ा योगदान होता है। अगर आप एक साथी की तलाश कर रहे हैं, तो एक ऐसे ही उन सभी में सबसे अच्छे रिश्ते वाले जोड़े में से एक बनें।

“प्रेम का सबसे बड़ा उपहार इसकी पवित्रता को छूने वाली हर चीज को बनाने की क्षमता है।”

इरोस लव – इरोस लव यौन आकर्षण का वर्णन करता है – इरोस-प्यार एक पति और पत्नीके बीच शारीरिक, कामुक अंतरंगता है। यह यौन, रोमांटिक आकर्षण व्यक्त करता है। इरोस एक पौराणिक ग्रीक देवता का प्यार, यौन इच्छा, शारीरिक आकर्षण और शारीरिक प्रेम का नाम भी है।

● इरोस प्रेम

परमेश्वर अपने वचन के बारे में बहुत स्पष्ट है कि इरोस प्रेम शादी के लिए आरक्षित है। शादी से बाहर सेक्स करना मना है। ईश्वर ने मनुष्यों को नर और मादा बनाया और ईडन गार्डन में विवाह की स्थापना की। शादी के भीतर, सेक्स का उपयोग भावनात्मक और आध्यात्मिक संबंध और प्रजनन के लिए किया जाता है। इरोस-लव भगवान के आरेखन का हिस्सा है, जो खरीद और आनंद के लिए उसकी अच्छाई का उपहार है। 

सेक्स भगवान के रूप में यह विवाहित जोड़ों के बीच खुशी और सुंदर आशीर्वाद का एक स्रोत है। जिसका वर्णन कुछ ईस प्रकार हो सकता है।

“अपने प्यार भरे फुवारे को धन्य होने दो, और अपनी जवान पत्नी एक सुंदर हिरण, एक सुंदर डोली में आनन्द मनाओ। उसको हर समय आपकी खुशी से भर दें; उसके प्यार के नशे में हमेशा रहे। उस पत्नी के साथ जीवन का आनंद लें जिसे आप प्यार करते हैं, अपने जीवन के सभी दिनों में।”

    कई अर्थों में, सोलोमन के गीत इरोस के रोमांटिक पहलुओं का जश्न मनाते हैं, कविता में अपनी नई दुल्हन के लिए राजा सोलोमन के भावुक प्रेम को व्यक्त करते हुए लिखा गया था।

“ओह, वह मुझे उसके मुंह से चुंबन करेगा। मै तुम्हारे प्यार के लिए शराब के रूप में अधिक रमणीय हूँ। तुम्हारे ईस इत्र की खुशबू बहोत नशीली है। आपके नाम इत्र उंडेल दिया है। कोई आश्चर्य नहीं कि, ये युवा महिला मुझे तुम पसंद हो, जीवनभर मुझे अपने साथ रखें। अब जल्दी करो ओह, प्रिय मुझे अब अपने कक्ष ले जाओ “

सच्चा प्यार आपको मजबूत बनाता है।

   अंतत: अगर आपके प्रेमी के साथ समय बिताना आपको शक्ति देता है और उसके साथ होना आपको साहस से भर देता है तो आप एक सही रिश्ते में हैं। अपने साथी में एक मार्गदर्शक ढूंढना सबसे बड़ा प्रेम सबक है। वह एक विशेष व्यक्ति होता है, जो आपके पास होता है।

चिरस्थायी प्रेम …. अपने अंतिम सांस तक …

Leave a Reply